Thursday 19 March 2015

"अंडर द स्काई" उत्तराखंड में बनी फिल्म अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के लिए नामित हुई !!पहली बार उत्तराखंड की किसी फिल्म को इतना बड़ा मुकाम मिल रहा है।



उत्तराखंड में बनी और यहीं के कलाकारों की फिल्म ‘अंडर द स्काई’ अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के लिए नामित हुई है। इस बात से प्रदेश के लोगों में खुशी की लहर है।

यह प्रदेश की पहली ऐसी फिल्म है, जिसे दुनिया के मंच पर छाने का मौका मिला है। फिल्म की खास बात ये है कि इसमें मुख्य भूमिका निभाने वाले दो बच्चे हल्द्वानी के हैं। फिल्म जून में देशभर में रिलीज होगी।

मूलरूप से पिथौरागढ़ के रहने वाले एहसान बख्श फिल्म के निर्देशक हैं। बुधवार को दून पहुंचे एहसान ने बताया कि वह अपने राज्य को देश ही नहीं विदेश में भी पहचान दिलाना चाहते हैं।

उन्होंने न सिर्फ पिथौरागढ़ में 90 मिनट की फिल्म की शूटिंग की, बल्कि इस फिल्म को अब तक अमेरिका, इटली, फ्रांस, जर्मनी सहित 15 देशों के फिल्म फेस्टिवल में दिखा चुके हैं। यह फिल्म जिलीन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के लिए नामित हुई है। जो प्राग (चेक रिपब्लिक) में 29 मई से पांच जून तक चलेगा। इसमें फिल्म भी प्रदर्शित की जाएगी।

बताया कि पहली बार उत्तराखंड की किसी फिल्म को इतना बड़ा मुकाम मिल रहा है। प्रदेश के स्कूलों से संपर्क किया जा रहा है। जहां बच्चों को यह फिल्म दिखाई जाएगी। फिल्म की शूटिंग हल्द्वानी, मसूरी और रामनगर में हुई है। निर्देशक एहसान बख्श कई धारावाहिकों की स्क्रीन प्ले स्टोरी लिख चुके हैं।

फिल्म ‘अंडर द स्काई’ में हल्द्वानी के स्वप्निल विजय और प्रतिभा मुख्य भूमिका में हैं। स्वप्निल विजय का गोपी और प्रतिभा पंत ने विमला का किरदार निभाया है। फिल्म में एक तरलाखेत गांव है।

विमला अंध विश्वासी है, जबकि गोपी वैज्ञानिक विचारधारा का है। गांव में एक जल कुंड है, जिसका नाम खरगोश का जल कुंड है। मान्यता है कि पुराने समय में खरगोश ने राक्षस से जल कुंड को बचाया था, तब राक्षस वहां महल बनाना चाहता था,

इसलिए उसका नाम खरगोश जल कुंड पड़ गया। राक्षस के रूप में प्रधान उस जगह पर अब रिसोर्ट बनाना चाहता है। बच्चे खरगोश की तरह उस जमीन को बचाने के लिए संघर्ष करते हैं।
दून के कैलाश का अहम किरदार

दून के कलाकार कैलाश कंडवाल का इसमें अहम किरदार है। वह प्रधान बने हैं। जो बच्चों के लिए राक्षस समान हैं। फिल्म में अभिनेता हेमंत पांडे के भाई राजेश ने शिक्षक का किरदार निभा रहे हैं। इसके साथ ही केदार पलड़िया ने गांव के ठेकेदार और डीएन भट्ट ने चौकीदार की भूमिका निभाई है।

No comments:

Post a Comment